आजकल के दौर में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोगों को अपनी आवश्यकताएं पूरी करने के लिए लोन की आवश्यकता होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में सबसे जरूरी दस्तावेज है आधार कार्ड।
आधार कार्ड एक मात्र ऐसा दस्तावेज है जो कि देश के हर वासी के पास होता ही है। और अब आप आधार कार्ड की सहायता से लोन भी ले सकते हैं।
परंतु ऐसे कई सारे लोग हैं जिन्हें आधार कार्ड से लोन लेने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती। तो जिन लोगों को आधार कार्ड से लोन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती वह आधार कार्ड लोन कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके इस लोन के बारे में सारी जानकारी ले सकते हैं।
तो आज के इस आर्टिकल में हम आधार कार्ड लोन कांटेक्ट नंबर के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी बात करेंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।
आधार कार्ड लोन कांटेक्ट नंबर?
कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड की मदद से पर्सनल लोन लेने में ऑनलाइन केवाईसी और आवेदक से जुड़े सहायता के लिए कई बार लोगों को बैंकिंग संस्था में direct contact करना पड़ता है।
तो आज हम इसी समस्या का समाधान जानेंगे आधार कार्ड लोन कांटेक्ट नंबर के रूप में। यदि आपको भी आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन केवाईसी, लोन अप्रूवल स्टेट, एप्लीकेशन फॉर्म आदि से जुड़े किसी भी प्रकार की मदद के लिए या अपने मन के संदेह को मिटाने के लिए नीचे दिए गए बैंकों के कांटेक्ट नंबर से संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान ले सकते हैं।
Banks | Contact number |
ICICI Bank | 1800 200 3344 |
Kotak Mahindra Bank | 1860 266 2666 |
HDFC Bank | 1800 258 3838 |
Bajaj Finserv | 020 3957 5152 |
Punjab National Bank(PNB) | 1800 180 2222 |
State Bank of India | 1800 425 3800 |
Axis Bank | 1860 419 5555 |
Indian Bank | 1860 500 5004 |
Bank of Baroda(BOB) | 1800 102 4455 |
Canara Bank | 1800 425 0018 |
इन सभी कांटेक्ट नंबर के द्वारा आप अपने मन में लोन से संबंधित उठ रहे प्रश्नों के जवाब पता कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आपके लोन में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है,
तो आप उसके लिए भी इन नंबरों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपने बैंक खाते और आधार कार्ड से संबंधित विवरण और आवश्यक दस्तावेजों को संगठित करने की सलाह दी जाती है।
तो अब हम जानते हैं कि आधार कार्ड से लिए जाने वाले लोन में लोग सामान्यता किन प्रकार के प्रश्न पूछते हैं,
आधार कार्ड लोन कांटेक्ट नंबर से सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न?
कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन करते समय हमें कई सारी परेशानियां होती हैं। इन सभी के समाधान के लिए हम उस बैंक के कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके उन समस्याओं का समाधान पूछ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमें किन प्रकार की समस्याएं लोन लेते समय हो सकती है,
हमारा डॉक्यूमेंट गुम हो जाना:
यदि आपका डॉक्यूमेंट गुम हो जाता है तो परिस्थिति में आप क्या करेंगे बैंक के कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके पूछ सकते हैं कि यदि डॉक्यूमेंट क्या किया जा सकता है।
फॉर्म में गलत जानकारी देना:
यदि आप लोन ले रहे हैं और आवेदन करते वक्त आवेदन फॉर्म में यदि आपने गलत जानकारी भर दी है तो उस परिस्थिति में आप उस बैंक के कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके पूछ सकते हैं कि यदि आवेदन फॉर्म में जानकारी गलत भरा जाए तो फिर आगे क्या किया जा सकता है।
अप्रत्याशित तकनीकी समस्या:
जैसे कि यदि आपके लोन में लोडिंग टाइम का ज्यादा होना या वेबसाइट क्रश होने के कारण आपको समस्या हो रही है, तो आप ऐसी परिस्थिति में भी उस बैंक के कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
इसके साथ ही इस आर्टिकल के जरिए आप को क्या सलाह दी जाती है कि आप कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके जिससे भी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं उसकी जानकारी को ध्यान पूर्वक प्राप्त करें और अपनी समस्या का समाधान पाएं।
इसके साथ ही उस जानकारी को बड़े ही ध्यान पूर्वक सुनिश्चित करें और जांच करने के बाद आप अपने डाक्यूमेंट्स को सुनिश्चित स्थान पर संग्रहित करे। इसके साथ ही एक बार अपने इंटरनेट कनेक्शन और डिवाइस की भी जांच अच्छे से कर ले।
तो अब हम जानते हैं कि ऑनलाइन मदद के रूप में कौन सा बैंक सबसे अच्छी सेवा देता है,
ऑनलाइन मदद के रूप में कौन सा बैंक अच्छी सेवा देता है?
वैसे तो आज के समय में हर बैंक ग्राहकों को अच्छी सेवा देने की कोशिश करता है। परंतु यदि बात करें कि सभी बैंकों में से सबसे अच्छी सेवा कौन प्रदान करता है तो ग्राहकों के अनुभव के अनुसार आईसीआई बैंक की सेवा सबसे अच्छी है।
इसके अलावा सबसे अच्छी सेवा के लिए अन्य बैंको के बारे में जानना चाहते हैं तो आप एचडीएफसी बैंक और स्टेट बैंक को चुन सकते है।
आप बैंकों में कांटेक्ट नंबर के अलावा भी कांटेक्ट कर सकते हैं,
संपर्क करने के अन्य तरीके?
यदि आप अन्य तरीकों से संपर्क करना चाहते हैं तो आपके पास कांटेक्ट नंबर के अलावा 2 तरीके मौजूद हैं जिसके जरिए आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं,
- Email के जरिए
- Post के जरिए
Email के जरिए
लोग help@uidai.gov.in पर ई-मेल करके अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
Post के जरिए
इसके अलावा लोग यदि चाहे तो अपनी परेशानी को पोस्ट के द्वारा भी बता सकते हैं। वे किसी भी क्षेत्रीय केंद्र या यूआईडीएआई मुख्यालय को पत्र भेज सकते हैं।