गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है?

गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है? Garib aadmi ko loan Kaise milta hai.

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है? है। कैसे गरीब लोग सरकारी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

गरीब आदमी सरकार की योजनाएं द्वारा कई प्रकार के लोन ले सकते हैं जैसे कि अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए शिक्षा लोन या फिर खुद के लिए पर्सनल लोन।

इसके साथ ही वह सरकारी योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो उन्हें काफी कम ब्याज दरों के साथ लोन प्रदान किया जाता है। आज के समय में लोन बहुत सारे लोग लेते हैं क्योंकि महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोग अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर पाते हैं और उन्हें लोन की आवश्यकता पड़ती है।

तो अब हम जानते हैं कि गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है? इसके साथ ही हम इस से जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जानेंगे। इस लिए आज के इस आर्टिकल को बड़े हैं ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे। 

गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है?
गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है?

गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है?

यदि बात की जाए गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है तो गरीब आदमी को लोन कई सारे प्रकार से मिलता है क्योंकि इनके लिए कई सारी योजनाएं हैं, जैसे कि

  • महिला स्वयं सहायता समूह
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

महिला स्वयं सहायता समूह लोन?

भारत सरकार राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत देश की सभी महिलाओं के समूह का गठन किया है। महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत महिलाओं को सशक्त बनाए जाने के लिए बैंक में उनका बचत खाता खोला जाता है।

इस समूह के अंतर्गत महिलाओं को काफी कम ब्याज पर लोन प्रदान किया जाता है, जिसमें की महिलाएं अपनी घरेलू जीवन से कुछ पैसे जमा करके उस बचत खाते में जमा कर सके।

महिलाएं इस समूह के माध्यम से बैंक से लोन प्राप्त कर सकती हैं परंतु इसके लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। लोन लेने के लिए स्वयं सहायता समूह कम से कम 3 माह से डेढ़ साल पुरानी होनी चाहिए।

इस लोन में आप 12000 से लेकर 50,000 तक का लोन ले सकते हैं। जिसमें से की 12000 से 15000 तक के लोन लेने पर आपको चुकाना नहीं पड़ेगा। इन पैसों को आपको समूह के कार्यों में लगाना होगा। परंतु यदि आप समूह छोड़ेंगे तो आपको यह लोन चुकाना पड़ेगा। 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 2015 में प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी। जिन लोगों को लोन की आवश्यकता होती है और यदि वे लोग प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत 1000000 तक का लोन लिया जा सकता है। जिन भी लोगों को पैसों की आवश्यकता है यह जो लोग अपना व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं वह लोग लोन ले सकते हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जिन भी लोग को पैसों की आवश्यकता है जो पैसे लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं परंतु कहीं से उन्हें इन लोन नहीं मिलता,

जो लोग अपना व्यवसाय स्थापित करने के बारे में सोच रहे हैं परंतु पैसे की कमी के कारण व व्यवसाय नहीं शुरू कर पाते तो इस योजना के जरिए वह सभी लोग अपनी अपनी जरूरतों के अनुसार पैसे लोन पर ले सकते हैं।

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।

तो अब हम जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत हमें किस किस प्रकार के लोन प्रदान किए जा सकते हैं,

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आपको तीन प्रकार के लोन मिलते हैं।

  • शिशु लोन
  • किशोर लोन
  • तरुण लोन
शिशु लोनशिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत आपको 50000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।
किशोर लोनकिशोर मुद्रा लोन के अंतर्गत आपको 50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।
तरुण लोनतरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत आपको ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।

तो अब हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अंतर्गत हमें कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है,

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए दस्तावेज?

  • Address proof
  • Aadhar card
  • Bank passbook details
  • PAN card
  • Passport size photo

तो अब हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए हममें किन पात्रताओं का होना आवश्यक है,

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए पात्रताएं?

  • जो भी लोग प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए आपके पास तीन साल का बैलेंस शीट होना आवश्यक है।
  • इस लोन के लिए ज्यादातर वह लोग आवेदन कर सकते हैं जो अपना  व्यापार शुरू करना चाहते हैं या अपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

इन सबके अलावा यदि बात की जाए गरीब आदमी और किन तरीकों से लोन ले सकता है तो वह चाहे तो पर्सनल लोन भी ले सकता है। तो अब हम जानते हैं कि गरीब आदमी के पर्सनल लोन के बारे में,

गरीबों के लिए पर्सनल लोन?

यदि बात की जाए गरीबों के पर्सनल लोन की तो गरीब आदमी पर्सनल लोन भी ले सकते हैं। इस लोन को चुकाने की अवधि काफी ज्यादा होती है तो गरीब आदमी धीरे-धीरे करके इस लोन को आसानी से चुका सकते हैं।

इस लोन के जरिए गरीब आदमी अपने बच्चों की शादी या अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा वह इस नोन राशि का इस्तेमाल अपने व्यापार को शुरू करने या व्यापार को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए भी कर सकते हैं।

इस लोन को लेने के लिए आप किसी भी बैंक में जाकर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपको इस लोन को लेने में interested तो आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश:

आज के इस आर्टिकल में हमने गरीब आदमी को लोन कैसे मिलता है, इसके बारे में जाना। इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जाना जैसे कि गरीब आदमियों के लिए कौन-कौन सी योजनाएं सरकार द्वारा निकाली गई हैं।

सरकार द्वारा गरीब आदमियों के लिए दो प्रकार के योजनाएं हैं। एक महिला स्वयं सहायता समूह योजना और दूसरा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना।

इसके साथ ही हमने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत कितने प्रकार के लोन होते हैं उन सभी के बारे में भी जाना, और इस लोन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और आपकी पात्रताओं के बारे में भी जाना।

इसके साथ ही हमने गरीब आदमी के पर्सनल लोन के बारे में भी जाना। आशा है आज के आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे। ऐसी ही आने जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *