बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? | ये 3 लोन बिना जमीन के मिलेगा

आज के समय में पैसों की आवश्यकता हर किसी को होती है। गरीब से गरीब लोग जिनके पास कोई घर नहीं होता, कोई जमीन नहीं होती उन्हें भी कई प्रकार के कामों के लिए या फिर बिजनेस के लिए लोन की आवश्यकता होती है।

तो जिनके पास जमीन नहीं होती वह लोन किस प्रकार ले सकते हैं आज हम इसके बारे में जानेंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आम जनता को बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? इसके साथ ही इस लोन से जुड़े कई अन्य बातों पर भी चर्चा करेंगे।

इसीलिए आज के इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान से पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे ताकि आप इस लोन से जुड़ी सारी जानकारियां ले सके।

बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा?
बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा?

बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? (क्या बिना जमीन के लोन ले सकते हैं?)

बहुत से ऐसे लोगों हैं जिनके पास जमीन नहीं है, पर वो लोन लेना चाहते हैं, तो बैंक उन्हें लोन देने में कतराती है, पर क्या आपको पता बिना ज़मीन के ये 3 लोन ले सकते हैं:

  • पर्सनल लोन
  • गोल्ड लोन
  • आधार कार्ड लोन (मुद्रा लोन)

यदि आप अपना घर बनाना चाहते हैं या फिर किसी प्रकार का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आपको लोन की आवश्यकता है तो उस लोन को लेने के लिए आपको गारंटी के रूप में कुछ चीज रखनी होती है।

परंतु यदि आपके पास ऐसी कोई ना हो जिस को रखकर आप लोन ले सकते हैं तो आप सरकारी योजना के तहत लोन ले सकते हैं। सरकारी योजना में आपको कई तरह की ऐसी योजनाएं मिल जाएंगे जिसमें आप अलग अलग कार्यों के लिए लोन ले सकते हैं।

इन योजनाओं के अंतर्गत आपको किसी प्रकार का कोई गारंटी नहीं देना होता है, जिसका मतलब यह है कि आपको लोन लेने के लिए अपनी कोई भी चीज गैरेंटिया वारंटी के रूप में बैंक में जमा नहीं करनी पड़ेगी।

जब बात सरकारी योजनाओं की हो ही रही है तो इसमें से सबसे अच्छा और आसान लोन है मुद्रा लोन। जिसमें कि केवल आपके पास एक अच्छा बिजनेस प्लान होने की जरूरत होती है।

यदि आपके पास कोई नौकरी नहीं है और बैंक को गारंटी के रूप में देने के लिए किसी प्रकार का कोई सामान या सोना नहीं है तो भी आप मुद्रा लोन का लुफ्त उठा सकते हैं।

यदि आपके पास एक अच्छा बिजनेस प्लान है तो आप बैंक से इस बिजनेस प्लान के जरिए एक अच्छी खासी रकम लोन के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा भी बैंक कई तरह के लोन देता है,

जिसमें यदि आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो पर्सनल लोन सबसे ज्यादा लिया जाने वाला लोन है। पर्सनल लोन लेने के लिए भी आपको बैंक में जमीन या किसी भी प्रकार का अन्य कोई सामान नहीं रखना होता है।

बिना जमीन के पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

यदि आप की सरकारी नौकरी या फिर प्राइवेट नौकरी है तो आप बड़ी आसानी से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नौकरी कर रहे लोगों को पर्सनल लोन बड़ी ही आसानी से मिल जाता है।

ज्यादातर बैंकों में पर्सनल लोन आपको तभी दिया जाता है जब आपका मासिक वेतन 15 हजार या उससे से अधिक का हो। आपको इस लोन में केवल इस बात का ध्यान देना होता है कि इसका ब्याज दर कितना है, ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों में पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर अधिक होता है।

इसका कारण यह है कि बैंक आपको बिना किसी सिक्योरिटी के पर्सनल लोन उपलब्ध करवाता है और इस लोन में पैसे ढूंढने का जोखिम सबसे ज्यादा बना होता है।

पर्सनल लोन बड़ी ही आसानी से मिल जाता है इसलिए इस लोन को कई सारे लोग लेने की सोचते हैं। इसीलिए आप यदि आ जाना चाहते हैं कि पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है,

तो आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हैं इसके अलावा मेरी राय माने तो मैं यही सलाह दूंगी कि आप अपने नजदीकी बैंक में जाए और पर्सनल लोन लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जाने और पर्सनल लोन का लुप्त उठाएं।

बिना जमीन के गोल्ड लोन कैसे मिलेगा?

यदि किसी व्यक्ति को लोन की आवश्यकता होती है और उसके पास बैंक कों सिक्योरिटी के रूप में कुछ देना होता है तो वह गोल्ड लोन ले सकता है।

गौर करने वाली बात यह है कि गोल्ड लोन लोग बैंक से लेना इसलिए प्रेफर करते हैं क्योंकि यदि सोना सुनार के पास रखा जाएगा तो सुनार पैसे पर बहुत अधिक ब्याज लगाकर हमें देते हैं।

ऐसे में कई बार लोगों को ब्याज भी चुकाना पड़ता है और वह सोना भी गवा देते हैं। इसलिए सोना सुनार के पास ना रखकर बैंक में रखना एक अच्छा विकल्प है।

सामान्य रूप से देखा जाए तो एक सुनार प्रतिमाह 5% का ब्याज लगाता है, वही यदि बैंक की बात करें तो वह सालाना 10% ब्याज पर जनता को लोन देते हैं। यदि सुनार की बात करें तो प्रत्येक वर्ष 7% से 8% तक का व्याज भी ले लेते हैं और उनका सोना भी डूब जाता है।

यहां बैंकों और सुनारो का जो भी व्याज प्रतिशत दिया गया है वह केवल एक उदाहरण है जिसे कि आप बेहतर तरीके से समझ सकते हो। आप जहां से भी अपना सोना रखकर लोन लेना चाहते हैं वहां आप पहले एक बार उसकी ब्याज की दर को अच्छी तरह से समझ ले उसके बाद ही अपना सुना दे।

बिना जमीन के आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा?

इन सबके अलावा यदि आप चाहे तो आधार कार्ड पर भी लोन ले सकते हैं। सरकार की कई सारी योजनाओं के तहत आप केवल आधार कार्ड की मदद से लोन को पास करवा सकते हैं।

परंतु इस लोगों को पास करवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड के अलावा भी कई तरह के दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इसके साथ ही बैंक यह भी देखता है कि आपकी कमाई का जरिया क्या है।

यदि आप 15000 से नीचे कमाते हो तो बैंक आपको अच्छी खासी बड़ी रकम नहीं दे सकता है। इस तरह के और कई सारे नियमों के अंतर्गत आपको कई तरह के अलग-अलग लोन मिल जाते हैं जिसमें कि आपको अपना जमीन गिरवी रख के लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ती।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? इसके साथ ही हमने तो इस तरह के अन्य बातों पर भी चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *