महिला पर्सनल लोन SB

महिला पर्सनल लोन SBI? Mahila personal loan SBI

तो आज हम बात करेंगे महिला पर्सनल लोन के बारे में, तो जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल की महिलाएं पढ़ी-लिखी हैं और इंडिपेंडेंट बनना चाहती हैं।

अपने खाली समय में अपना एक छोटा सा बिजनेस करना चाहती है। जिससे कि वह परिवार को भी फाइनेंस सपोर्ट कर सकती हैं। जैसे कि उनके परिवार की भी मदद हो सकती है।

इसके लिए बैंक महिलाओं को कई तरह के लोन प्रदान करता है। यदि आप भी एक महिला हैं और अपने एक छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहती हैं।

जिसके लिए आप लोन लेने की सोच रहे है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना अनिवार्य है। यदि आप भी उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

तो चले हम जानते हैं महिला पर्सनल लोन के बारे में। इसके साथ में से जुड़ी कहानी जानकारियों के बारे में भी जानेंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

महिला पर्सनल लोन SB
महिला पर्सनल लोन SBI

महिला पर्सनल लोन SBI

तो यदि बात करें महिला पर्सनल लोन की तो कोई भी महिला अपने व्यक्तिगत खर्चों के लिए बैंक से पर्सनल लोन ले सकती है।

यदि आप बैंक के सभी शर्तों को पूरा करते हैं और इस लोन को लेने के लिए योग्य है तो बैंक instantly आपका लोन अप्रूव कर देता है।

महिलाओं को पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होता है। वो अपनी मर्जी से या तो ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन किसी भी प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही ग्राहकों की क्रेडिट हिस्ट्री देखने के बाद ही उन्हें पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है।

इसलिए आपको अपना सिविल स्कोर हमेशा अच्छा रखना होता है, तभी आप पर्सनल लोन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

क्योंकि क्रेडिट इस कोड को ध्यान में रखकर ही लोन दिया जाता है इसलिए जितना अच्छा आप का क्रेडिट इसको होगा आपको संभवत उतने अच्छा रकम का लोन मिलने की संभावना होती है। 

एसबीआई महिला पर्सनल लोन?

तो हमने इस आर्टिकल में एसबीआई बैंक को चुना है जिससे महिला पर्सनल लोन ले सकती हैं। यदि बात की जाए एसबीआई महिला पर्सनल लोन की तो एसबीआई बैंक भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है।

इसकी शाखाएं हर जगह मौजूद है। यदि कोई महिला एसबीआई बैंक द्वारा पर्सनल लोन लेना चाहती है तो उसे 24000 से लेकर ₹2000000 तक का लोन प्रदान किया जा सकता है।

किसी भी लोन को लेने के लिए आपके पास आय का एक निश्चित सोर्स होना आवश्यक है। एसबीआई से पर्सनल लोन लेने के लिए आप की मासिक आय 15000 या उससे अधिक होने आवश्यक है।

एसबीआई से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही इस बैंक से लोन लेने के लिए आपकी आयु ज्यादा से ज्यादा 58 वर्ष होनी चाहिए। एसबीआई महिला पर्सनल लोन पर आपका सालाना ब्याज 12.60% है।

sBI महिला पर्सनल लोन के लिए आवेदन?

तो यदि बात की जाए महिलाओं के पर्सनल लोन लेने की तो कोई भी महिला 2 तरीकों से पर्सनल लोन ले सकती हैं। महिला पर्सनल लोन लेने का पहला तरीका है ऑनलाइन आवेदन करने का और दूसरा तरीका है ऑफलाइन आवेदन करने का। तो अब हम इन दोनों आवेदन के steps के बारे में जानेंगे।

Online steps

  • महिला पर्सनल लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले आपको किसी एक बार का चयन करना होगा जिससे आप लोन लेना चाहते हैं। यदि आप एसबीआई बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको पर्सनल लोन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर कि आपको क्लिक करना होगा।
  • पर्सनल लोन पर क्लिक करने के बाद आपको कई तरह के पर्सनल लोन के ऑप्शन देखेंगे जिससे कि आपको personal loan for women के option पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने personal loan for women का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी डिटेल्स सही-सही भर दे और समेट कर दें।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद बैंक के कर्मचारी आपसे संपर्क करते हैं और खुद ब खुद आगे की सारी प्रक्रिया बताते हैं।

Offline steps

  • महिला पर्सनल लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी एसबीआई के संस्थान में जाना होगा।
  • एसबीआई संस्थान में जाकर वहां के बैंक कर्मचारी से संपर्क करें और महिला पर्सनल लोन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करें।
  • सारी जानकारी हासिल करने के बाद आप वहां से महिला पर्सनल लोन का आवेदन फॉर्म ले लीजिए।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को बड़े ही ध्यान पूर्वक भर ले। 
  • उसके बाद जो भी दस्तावेज आप से मांगे जाते हैं आप उन सभी दस्तावेजों की एक कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर बैंक में समेट कर दें।
  • उसके बाद बैंक आपके दस्तावेजों की जांच करता है। यदि सारे दस्तावेज सही होते हैं तो आपको बैंक से लोन लेने का अप्रूवल मिल जाता है।

तो फिर अब हम जानते हैं महिला पर्सनल लोन देने वाले बैंकों के बारे में,

महिला पर्सनल लोन SBI के अलवा और किन बैंकों से ले सकती है

तो हम जानते हैं कि महिला पर्सनल लोन कौन-कौन सी बैंक प्रदान करती है। तो चलिए जानते हैं,

1.IDBI personal loan
2.Federal Bank personal loan
3.Bandhan Bank personal loan
4.Aditya Birla personal loan
5.Reliance personal loan
6.ICICI Bank personal loan
7.Bank of Baroda personal loan
8.IIFL personal loan
9.Kotak MahindraBank personal loan
10.Bank of India personal loan
11.Mahila personal loan (SBI)
12.Central Bank of India personal loan
13.Bank of Maharashtra personal loan
14.PNB personal loan
15.Union Bank of India personal loan
16.Yes Bank personal loan
17.UCO Bank personal loan 
18.HDFC personal loan
19.Yes Bank personal loan
20.Axis Bank personal loan

सारांश

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना महिला पर्सनल लोन के बारे में। इसके साथ ही इस से जुड़ी कहानी बातों के बारे में भी जाना। हमने कई सारे बैंकों के बारे में जाना जो कि महिला पर्सनल लोन देती है इसके अलावा हमने।

एसबीआई महिला पर्सनल लोन के बारे में भी जाना। साथ ही हमने एसबीआई पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें इसके बारे में भी जाना और इसके ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों के बारे में चर्चा की।

क्या महिलाओं को पर्सनल लोन मिल सकता है?

यदि बात करें महिला को पर्सनल लोन मिलने की तो महिला पर्सनल लोन योजना सरकार बैंक के माध्यम से चला रहे हैं। यहां पर 10,000 से लेकर 50,000 तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है।

क्या बिना नौकरी के महिला को लोन मिल सकता है?

यदि बात की जाए बिना नौकरी के महिला के लोन की महिला को बिना नौकरी के मुद्रा लोन दिया जाता है, जिसके अंतर्गत वह अपने लिए नए-नए बिजनेस के अवसर ढूंढ सकती है। इसके अंतर्गत 50000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन महिलाओं को प्रदान किया जाता है।

महिला निधि योजना क्या है?

महिला निधि योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत औरतों को अपनी खुद के व्यापार के लिए या कारोबार की शुरुआत के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार महिलाओं को केवल 48 घंटों के अंदर 40000 रुपए का लोन लेने में सहायता करती है।

बालिका समृद्धि योजना में कितना पैसा मिलता है?

इस योजना में सरकार बालिका के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए सालों तक आर्थिक मदद देती है। इस योजना में सबसे पहले बेटी के जन्म पर मां को डिलीवरी के बाद ₹500 की आर्थिक सुरक्षा दी जाती है। इसके बाद बच्ची के दसवीं पास करने तक हर पड़ाव पर कुछ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

3 thoughts on “महिला पर्सनल लोन SBI? Mahila personal loan SBI”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *