ग्रामीण बैंक लोन इंटरेस्ट रेट? | Gramin Bank loan interest rate

आज हम बात करने वाले हैं ग्रामीण बैंक लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में, यदि बात करें ग्रामीण बैंक से लोन लेने की तो इस बैंक से आप कई प्रकार के लोन ले सकते हैं। इसके साथ ही सभी प्रकार के लोन की अलग-अलग इंटरेस्ट रेट होगी।

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की शुरुआत 1975 में की गई थी। इसके साथ ही क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अधिनियम 1976 के प्रावधानों के अनुसार इसका उद्देश्य ग्रामीण अर्थतंत्र को वाणिज्य, कृषि, व्यापार, उद्योग और अन्य उत्पादन गतिविधियों से जुड़कर ऋृण और अन्य सुविधाएं विकसित करना था।

इसके साथ है ग्रामीण बैंक के कस्टमर किसी भी लोन के लिए अप्लाई करके उस लोन का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप भी ग्रामीण बैंक के कस्टमर है और लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है।

इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि ग्रामीण बैंक में किस लोन का क्या इंटरेस्ट रेट है। तो आज के इस आर्टिकल में हम इसके बारे में ही बात करने वाले हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ग्रामीण बैंक लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में। इसके साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जानेंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

ग्रामीण बैंक लोन इंटरेस्ट रेट?

तो यदि बात करें ग्रामीण बैंक के लोन के इंटरेस्ट की तो ग्रामीण बैंक कई प्रकार के लोन देती है जिसके अलग-अलग इंटरेस्ट रेट होते हैं तो आज हम उनमें से कुछ लोन के इंटरेस्ट के बारे में जानेंगे।

ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट

यदि बात करें ग्रामीण बैंक के होम लोन इंटरेस्ट की तो ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को 3000000 तक का होम लोन प्रदान करती है। इसके साथ ही इस लोन में आपको प्रत्येक वर्ष 6.80% का इंटरेस्ट देना होता है।

परंतु यदि आपको 30 लाख से अधिक रुपयों का होम लोन चाहिए तो ग्रामीण बैंक आपको 30 लाख से अधिक तक की होम लोन लोन प्रदान करती है। अगर आप ग्रामीण बैंक से 75 लाख का होम लोन लेते हैं तो इस पर आपको 7.05% का ब्याज देना होता है।

धनराशिलोन पर ब्याज
30 लाख के होम लोन पर6.80%
30-75 लाख के होम लोन पर 7.05%
75 लाख से ज्यादा होम लोन पर 7.15%
कारपोरेट होम लोन पर 7.75%

इससे आपको यह अनुमान लग जाएगा कि आप को कितनी रकम का होम लोन लेने पर कितना इंटरेस्ट रेट लगता है। इसके साथ ही आप इसको देखकर अपनी जरूरत के हिसाब से ग्रामीण बैंक से होम लोन ले सकते हैं।

ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट

यदि बात करें ग्रामीण बैंक के पर्सनल लोन इंटरेस्ट की तो ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को ₹30000 से लेकर ₹100000 तक का पर्सनल लोन प्रदान करती है। इसके साथ ही इस लोन में आपको प्रत्येक वर्ष 9.99% का इंटरेस्ट देना होता है।

इस लोन को चुकाने की अवधि 12 महीने से लेकर 60 महीने यानी कि 1 साल से लेकर 5 साल तक की होती है। इसके साथ ही इस लोन मे 1% से 2% तक की प्रोसेसिंग फीस भी ली जाती है।

ग्रामीण बैंक से पर्सनल लोन के लिए salaried और businessman दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही ग्रामीण बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 58 वर्ष तक की होनी आवश्यक है।

इसके साथ ही पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिविल इसको भी काफी अच्छा होना चाहिए। ग्रामीण बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिविल स्कोर 750 या उससे अधिक होना आवश्यक है। इसके साथ ही आप की मासिक आय कम से कम 25000 या उससे अधिक की होनी चाहिए।

पर्सनल लोनविवरण
लोन राशि30000 से 1 लाख तक
ब्याज दर9.99%
अवधि1 साल से 5 साल तक
प्रोसेसिंग फीस1% से 2%

यदि बात करें ग्रामीण बैंक से लोन लेने के जरूरी दस्तावेजों की तो इसके लिए हमारे पास कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है,

 ग्रामीण बैंक आवश्यक दस्तावेज?

  • Aadhar Card 
  • Pan card
  • Passport size photo
  • Address proof
  • Bank account statement (6 month )
  • Personal details
  • Form 16 or income tax return

तो अब हम जानते हैं कि ग्रामीण बैंक से लोन लेने के लिए हमें क्या करना होगा। यदि हम ग्रामीण बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं,

ग्रामीण बैंक से होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप ग्रामीण बैंक से होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ग्रामीण बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है।
  • ग्रामीण बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको व्यक्तिगत के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है।
  • उसके बाद उस पर में आपके सामने होम लोन का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। 
  • उसके बाद इसमें आपको लोन से संबंधित सभी तरह की जानकारियां दी हुई होती हैं।
  • उसके बाद साइट पर दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • इसके बाद आपके होमपेज के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
  • इसके बाद बैंक आपके लोन से संबंधित जानकारी को आपके मोबाइल नंबर पर भेज देता है।

ग्रामीण बैंक कितना ब्याज लेता है?

यदि बात की जाए ग्रामीण बैंक के ब्याज लेने की तो FD ब्याज दरें ग्रामीण बैंक मेंश्रेणी 2.5% से 6.5% प्रतिवर्ष है। इसके साथ ही ग्रामीण बैंक में जो व्यक्ति निवेश कर रहे हैं उनके पास अपने फंड को जल्दी निकालने का विकल्प होता है।

₹100000 पर बैंक कितना ब्याज देता है?

यदि बात की जाए 100000 पर बैंक के ब्याज दर देने की तो आपको 6.5% प्रतिवर्ष चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से 2 साल में ₹13,205 का ब्याज मिलता है।

क्या गरीब लोग लोन ले सकते हैं?

यदि बात की जाए गरीब लोग के लोन लेने की तो इनके लिए सरकार ने स्वनिधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग लोन ले सकते हैं। इस योजना में आपको ₹10000 से ₹50000 तक का लोन प्रदान किया जा सकता है।

20 लाख के होम लोन की ईएमआई क्या है?

यदि आप 20 लाख का होम लोन 30 सालों के लिए ले रहे हैं तो इस पर आपको 8.7% का ब्याज दर देना होता है। इस पर आपको 30 सालों के लिए ₹15663 की ईएमआई देनी होती है।

सारांश

तो आज किस आर्टिकल में हमने ग्रामीण बैंक लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जाना। जिसमें हमने ग्रामीण बैंक के होम लोन और पर्सनल लोन के इंटरेस्ट के बारे में जाना। जिसमें कि ग्रामीण बैंक होम लोन का इंटरेस्ट रेट प्रत्येक वर्ष 6.80% से शुरू होता है।

इसके साथ ही ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट प्रत्येक वर्ष 9.99% होता है। इसके साथ ही पर्सनल लोन में आपको 1% से 2% का प्रोसेसिंग फीस भी charge किया जाता है।

इसके साथ ही हमने ग्रामीण बैंक लोन के दस्तावेजों के बारे में जाना और साथ ही ग्रामीण बैंक होम लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में बात की।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *