आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट?

आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट? Awas Finance Home loan interest rate

आजकल के दौर में हर कोई व्यक्ति सोचता है, कि उसका खुद का एक अपना घर हो, जिसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है।

परंतु आजकल के इस महंगाई के दौर में घर बनाना बहुत ही कठिन है। जिसकी वजह से कई बार हमें घर बनाने के लिए बैंक से लोन की आवश्यकता पड़ती है, जिसका इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है।

ऐसे में सरकार ने होम लोन के लिए एक योजना निकाली है, जिसका नाम है आवास फाइनेंस होम लोन। इस लोन के जरिए आप अपने सपनों का घर काफी कम इंटरेस्ट रेट के साथ बना सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आवास फाइनेंस होम लोन के इंटरेस्ट रेट के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों को भी समझेंगे। इसीलिए आज के इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट?
आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट?

आवास फाइनेंस होम लोन क्या है?

आवास फाइनेंस एक NBFC है, आवास फाइनेंस कम ब्याज दर में लोगों को होम लोन प्रदान करती है, आवास फाइनेंस का मुख्य उद्देश्य ये है कि देश के लोगों को सस्ती ब्याज दर में होम लोन दे सके, ताकि लोग अपने सपनों का घर बना पाएँ।

आवास फाइनेंस की शुरुवात सुशील अग्रवाल के द्वारा 2011 में गई थी, आवास फाइनेंस की शुरुवात राजस्थान की जयपुर शहर में हुई थी।

आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट? (Aavas Finance home loan interest rate )

यदि बात करें आवास फाइनेंस होम लोन के इंटरेस्ट रेट की तो इस लोन में हमें प्रतिवर्ष 8.50% का इंटरेस्ट लग सकता है। इस योजना का शुरुआती इंटरेस्ट रेट 8.50%होता है।

इस लोन की राशि 1 लाख से शुरू होती है और इसमें आपको लोन का भुगतान करने के लिए 30 वर्ष तक का समय मिलता है।

यह विभिन्न प्राधिकारणो जैसे विकास प्राधिकरण, नगर निगम, ग्राम पंचायत या फिर real estate regulatory authority द्वारा मंजूरी दिए गए फ्लैट्स, फ्रीहोल्ड आदि से प्रॉपर्टी खरीदने के लिए भी होम लोन दिया जाता है।

आवास फाइनेंस होम लोन 2023?

ब्याज दर8.50% प्रति वर्ष से शुरू ब्याज दर
लोन अवधि30 वर्ष तक की लोन अवधि
प्रोसेसिंग शुल्क1% + GST प्रोसेसिंग शुल्क
लोन राशिरुपए 1 लाख से शुरू लोन राशि
applywww.aavas.in

आवास फाइनेंस होम लोन के प्रकार?

  • Plot purchase and house construction loan
  • Home improvement loan
  • Home Loan balance transfer

अब हम इन सभी लोन के बारे में विस्तार पूर्वक बात करेंगे।

Plot purchase and house construction loan

प्लॉट परचेज एंड हाउस कंस्ट्रक्शन लोन का मुख्य उद्देश्य प्लॉट खरीदना और घर बनाने संबंधित खर्चे के लिए होता है। इस लोन की अवधि 20 साल से लेकर 30 साल तक की होती है।

सरकारी, पीएसयू और निजी क्षेत्र के नौकरी पेशा वाले आवेदकों को इस लोन के लिए 30 वर्ष तक की अवधि दी जाती है।

इसके साथ ही अन्य नौकरी पेशा आवेदक के लिए इस लोन की अवधि 25 वर्ष तक की है। इन सबके अलावा गैर नौकरीपेशा आवेदक के लिए इस लोन को चुकाने की अवधि 20 वर्ष तक की होती है।

Home Loan balance transfer

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का मुख्य उद्देश्य यह जहोता है कि मौजूदा होम लोन को किसी अन्य बैंक होम फाइनेंस में ट्रांसफर करना ताकि कम ब्याज दरों का लाभ उठा सकें।

इस लोन की अवधि 20 साल से लेकर 30 साल तक की होती है। सरकारी, पीएसयू और निजी क्षेत्र के नौकरी पेशा वाले आवेदकों को इस लोन के लिए 30 वर्ष तक की अवधि दी जाती है।

इसके साथ ही अन्य नौकरीपेशा आवेदक के लिए इस लोन की अवधि 25 वर्ष तक की है। इन सबके अलावा गैर नौकरीपेशा आवेदक के लिए इस लोन को चुकाने की अवधि 20 वर्ष तक की होती है।

Home improvement loan

होम इंप्रूवमेंट लोन का मुख्य उद्देश्य घर का रिनोवेशन और इसको नया रूप देने के लिए या फिर मौजूदा घर में सुधार करना होता है।

इस लोन की अवधि 20 साल से लेकर 30 साल तक की होती है। सरकारी, पीएसयू और निजी क्षेत्र के नौकरी पेशा वाले आवेदकों को इस लोन के लिए 30 वर्ष तक की अवधि दी जाती है।

इसके साथ ही अन्य नौकरीपेशा आवेदक के लिए इस लोन की अवधि 25 वर्ष तक की है। इन सबके अलावा गैर नौकरीपेशा आवेदक के लिए इस लोन को चुकाने की अवधि 20 वर्ष तक की होती है।

आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट की तुलना अन्य बैंकों से?

  • यदि आप एसबीआई बैंक से लोन ले रहे हैं और यदि आपका लोन 30 लाख तक का है तो आपका ब्याज दर 6.65 से 7.65 तक हो सकता है। इसके अलावा यदि आपका लोन 30 लाख से अधिक तक का भी लोन ले रहे हैं तो भी आपका ब्याज दर इतना ही रहेगा।
  • यदि आप आईसीआईसीआई बैंक से लोन ले रहे हैं और यदि आपका लोन 30 लाख तक का है तो आप का ब्याज दर 6.70 से 7.55 तक का हो सकता है। इसके अलावा यदि आपका  लोन 30 लाख से अधिक का भी लोम लेते हैं तो भी आपका ब्याज दर इतना ही रहेगा।
  • यदि आप एक्सिस बैंक से लोन ले रहे हैं और यदि आपका लोन 30 लाख तक का है तो आप का ब्याज दर 6.75 से 11.50 तक का हो सकता है। इसके अलावा यदि आपका लोन 30 लाख से अधिक का भी होता है तो आप का ब्याज दर इतना ही रहेगा।
  • यदि आप पंजाब नेशनल बैंक से लोन ले रहे हैं और यदि आपका लोन 30 लाख तक का है तो आपका ब्याज दर 6.55 से 7.95 तक का हो सकता है। इसके अलावा यदि आपका लोन 3000000 से अधिक का भी है तो आपका ब्याज दर इतना ही रहेगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में। इसके साथ ही हमने इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी समझा।

आशा है आज के इस Article को पढ़कर आपके मन में आवास फाइनेंस होम लोन इंटरेस्ट रेट से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

यदि इस आर्टिकल से जुड़े आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकता है। उम्मीद है कि आपको आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसी अन्य जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे

15 लाख के होम लोन की मासिक ईएमआई क्या है?

15 लाख के होम लोन की मासिक ईएमआई प्रतिमा ₹18597 होता है।

होम लोन के लिए सबसे बढ़िया बैंक कौन सा है?

होम लोन के लिए सबसे बढ़िया बैंक ऑफ महाराष्ट्र है। जो कि सबसे कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान करता है।

कौन सा बैंक सबसे सस्ता लोन देता है?

सबसे सस्ता लोन यूनियन बैंक प्रदान करता है। यह बैंक 8.90 फीसदी के ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *